समर्थ योजना ऑनलाइन आवेदन : लाभ, उद्देश्य और महत्वपूर्ण जानकारी

केंद्र सरकार ने समर्थ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट की घोषणा की है। उन्होंने 18 राज्यों में समर्थ योजना शुरू की है। समर्थ योजना का उद्देश्य कौशल भारत योजना के तहत है, चयनित उम्मीदवारों को विशेषज्ञों के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा और फिर वे उन्हें नौकरी देंगे। बेसिक स्किल्स को क्लॉथ्स और गारमेंट बिजनेस के बारे में सिखाया जाता है। विशेषज्ञ इस व्यवसाय के बारे में हर छोटी बात सिखाएंगे, और फिर वे गारमेंट व्यवसाय के व्यापार कार्यकर्ता के रूप में व्यवहार करेंगे।

आपके लिए, हमारे पास सामग्री सूचीबद्ध है, और यह आपको समर्थ योजना के बारे में अधिक जानकारी देगा, यहां सूची दी गई है।

  1. समर्थ योजना 2020 क्या है?
  2. समर्थ योजना का उद्देश्य
  3. समर्थ योजना से आपको कौन से लाभ होंगे?
  4. समर्थ योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कहाँ करें?
  5. समर्थ योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

अब, हम इस सामग्री का विस्तार करेंगे और आपको समर्थ योजना के बारे में प्रासंगिक और उपयोगी जानकारी देंगे।

Samarth Yojana 2020 क्या है? 

अब, आपको Samarth Yojana के बारे में जानकारी देते हैं। इस योजना के अर्थ और सेवाएं सेवाओं के नाम से संबंधित हैं। जो उम्मीदवार समर्थ योजना के तहत चुने गए हैं, वे विभिन्न श्रेणियों में विशेषज्ञों के तहत पढ़ाएंगे।

बेरोजगार लोगों के लिए नौकरियों का सृजन करने के लिए, इन लोगों के लिए समर्थ योजना कार्य। समर्थ योजना के तहत, कई बेरोजगार लोगों को कपड़ा व्यवसाय में नौकरी मिलेगी। कपड़ा मंत्रालय व्यक्तिगत रूप से समर्थ योजना में रुचि रखता है। स्किल इंडिया मिशन और कपड़ा उद्योग उन बेरोजगार लोगों को लाभ देते हैं जो कपड़ा व्यापार बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं।

समर्थ योजना का उद्देश्य

समर्थ योजना का मुख्य उद्देश्य कपड़ा व्यवसाय के माध्यम से रोजगार उत्पन्न करना है। समर्थ योजना के तहत 18 राज्यों को अपने राज्यों में रोजगार पैदा करने के लिए लाभ मिल रहा है। 4 लाख लोगों को कपड़ा व्यवसाय में प्रशिक्षित करने के लिए लाभ मिल रहा है, और बाद में कपड़ा व्यवसाय द्वारा आय अर्जित करते हैं।

इन 4 लाख लोगों में से सभी को एक ही विशेषज्ञ के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा, इसलिए वे अपना समय प्रासंगिक समय में निवेश करेंगे। वे खुद से कपड़ा व्यवसाय कौशल सीखेंगे और फिर वे कपड़ा कारखानों में कौशल को लागू करने के लिए तैयार होंगे। लोगों को विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है और वे काम के माध्यम से आत्मनिर्भर हो जाएंगे।

केंद्र और राज्य सरकार ने समर्थ योजना के लिए साझेदारी की। इस सेवा के लिए, केंद्र और राज्य सरकारों ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। MOU साइनिंग प्रक्रिया के बाद, केंद्र सरकार इन 18 राज्यों को इस योजना में शामिल करेगी। प्रशिक्षण के लिए हर राज्य में कुछ सीमित सीटें हैं। 18 राज्य 4 लाख लोगों को वस्त्र व्यवसाय के विभिन्न विभागों में प्रशिक्षण देंगे। तो, हम सीधे आगे कह सकते हैं कि, उन 4 लाख लोगों को कपड़ा व्यवसाय के विभिन्न विभाग में नौकरी मिलेगी।

समर्थ योजना से आपको कौन से लाभ होंगे? 

इस भाग में, हम आपको समर्थ योजना लाभ के बारे में सूचित करेंगे।

समर्थ योजना के तहत, कई लोग कपड़ा विभाग के विशेष विभाग में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। वे हस्तकला, ​​बुना कपड़ा, कालीन बनाना, पोशाक, और रूमाल क्राफ्टिंग जैसे विभिन्न विभागों में प्रशिक्षित होंगे। ये बुनियादी क्राफ्टिंग प्रशिक्षण विभाग हैं।

कपड़ा मंत्रालय का टाई कपड़ा कंपनियों के साथ निर्देशन करेगा। फिर इस तरह की चुनिंदा कंपनियां उन लोगों को ट्रेनिंग देती हैं, जिन्हें समर्थ योजना के लिए चुना जाता है। पहले, वे इलाज करेंगे और सिखाएंगे और फिर वे अपनी कंपनियों में नौकरियां देंगे। यह केंद्र सरकार के लिए आगामी वर्ष में रोजगार दर बढ़ाने का एक बड़ा अवसर होगा।

समर्थ योजना के तहत, प्रत्येक व्यक्ति का एक ही स्तर पर इलाज किया जाएगा। इसलिए वे एक-दूसरे से सीखने से आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं।

वुमन एम्पावरमेंट के लिए, समर्थ योजना आगामी दिनों में विशाल हो जाएगी। समर्थ योजना में विभिन्न कपड़ा विभाग में महिला प्रशिक्षण प्राप्त करती हैं।

सरकार ने अगले 3 साल के लिए योजना की योजना बनाई है। 3 साल में सरकार कपड़ा बाजार में 10 लाख लोगों को नौकरी देने की योजना बना रही है।

समर्थ योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कहाँ करें? 

यहां, हम समर्थ योजना की आधिकारिक वेबसाइट का एक URL प्रदान करेंगे, वहाँ आप समर्थ योजना के प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

समर्थ योजना की आधिकारिक वेबसाइट URL:  https://samarth-textiles.gov.in/

यहां, आप समर्थ योजना के आधिकारिक दिशानिर्देश पढ़ सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर के नीचे से आप Samarth Yojana 2020 से संबंधित कोई प्रश्न पूछेंगे।

हेल्पलाइन नंबर: 1800 258 7150

हेल्पलाइन ईमेल: n[email protected]

समर्थ योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

पहले आपको बता दें कि किन राज्यों को समर्थ योजना से लाभ मिल रहा है। अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, जम्मू और कश्मीर, त्रिपुरा, ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, असम, उत्तराखंड, झारखंड, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, तेलंगाना, मणिपुर को समरसता योजना के पहले चरण के लिए चुना गया है।

जब चयनित उम्मीदवार समर्थ योजना के तहत प्रशिक्षण पूरा करेंगे, तब केंद्र सरकार उन्हें नौकरी देगी।

समर्थ योजना के तहत, सरकार महिलाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण देती है। इसलिए हमारे देश में वुमन एम्पावरमेंट बढ़ेगी और हर स्तर पर वुमन समर्थ योजना के तहत प्रगति देख सकती है।

सरकार टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज में मोर स्पिनिंग एंड वीविंग मील का आयोजन करेगी। समर्थ के लिए, योजना सरकार ने 2017 से 2019 तक 1300 करोड़ खर्च किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here